검색어: यह धातु नहीं गलतiहै (힌디어 - 영어)

컴퓨터 번역

인적 번역의 예문에서 번역 방법 학습 시도.

Hindi

English

정보

Hindi

यह धातु नहीं गलतiहै

English

 

부터: 기계 번역
더 나은 번역 제안
품질:

인적 기여

전문 번역가, 번역 회사, 웹 페이지 및 자유롭게 사용할 수 있는 번역 저장소 등을 활용합니다.

번역 추가

힌디어

영어

정보

힌디어

धातु नहीं करता है।

영어

metal doesn't.

마지막 업데이트: 2017-10-12
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

यह धातु इतनी महत्वपूर्ण क्यों है ?

영어

why is this metal so important ?

마지막 업데이트: 2020-05-24
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

नहीं, नहीं टिन, लेकिन यह धातु है।

영어

no, not tin, but it's metal.

마지막 업데이트: 2017-10-12
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

और यह धातु को खनिज के रूप में जमा करते हैं

영어

and these metals accumulate as minerals

마지막 업데이트: 2020-05-24
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

यह धातु समुद्र जल के प्रति आश्चर्यजनक संक्षारणरोधिता दर्शाती है ।

영어

the metal shows amazing resistance to sea - water corrosion .

마지막 업데이트: 2020-05-24
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

3 मेरी योजनामें नकद प्रचलित सिक्का धातु नहीं , परन्तु श्रम हैं ।

영어

under my system , it is labour which is the current coin , not metal .

마지막 업데이트: 2020-05-24
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

यह धातु के संपर्कों को संक्षारण से बचाकर उनकी विश्वसनीयता में सुधार करता है ।

영어

it protects the contacts from corrosion and thus improves their reliability .

마지막 업데이트: 2020-05-24
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

जल के साथ यह धातु अधिक उग्र अभिक्रिया करती है और जल को हाइड्रोजन और आकसीजन में अलग कर देती है जो तत्काल जल उठते हैं ।

영어

the metal reacts more violently with water— it dissociates water into hydrogen and oxygen which instantaneously flare up .

마지막 업데이트: 2020-05-24
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

यह धातु आधारित उद्योगों की 5 . 2 प्रतिशत तथा कैमिकल आधारित उद्योगों की 6 . 9 प्रतिशत की तुलना में बहुत कम थी .

영어

this compared poorly with the growth rate of 5 . 2 per cent for metal - based industries and 6 . 9 per cent for chemical - based industries .

마지막 업데이트: 2020-05-24
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

यह धातु की बनी एक भारी वस्तु है जिसका इस्तेमाल पानी की जहाज को चलाते रहने के लिए भार के रूप में एक विशेष स्थान पर पानी में जहाज की पेंदी से जोडने के लिए किया जाता है ।

영어

it is a heavy object , often made out of metal , which is used to attach a ship to the bottom of a body of water at a specific point to act as a weight to keep the ship from moving .

마지막 업데이트: 2020-05-24
사용 빈도: 1
품질:

힌디어

मैं बैक्टीरिया के साथ काम करता हूँ. और मैं आप को दिखाने वाला हूँ कुछ फुटेज जो हाल ही में मैंने बनाया जहां आप बैक्टीरिया को खनिज जमा करते देखेंगे अपने वातावरण से एक घंटे की अवधि में. आप देख रहे हैं बैक्टीरिया को पाचन क्रिया करते हुए और ऐसे करते हुए वे एक बिजली का प्रभार बनाते हैं. और धातु को आकर्षित करते हैं अपने स्थानीय परिवेश से. और यह धातु को खनिज के रूप में जमा करते हैं जीवाणुओं की सतह पर. सबसे व्यापक समस्याओं में से एक लोगों के लिए आज दुनिया में है, अपर्याप्त उपलब्धि पीने के साफ़ पानी की. दी-सलिनेशन प्रक्रिया में हम नमक को बाहर निकालते हैं. हम इसे पीने और कृषि के लिए उपयोग कर सकते हैं. नमक पानी से निकालना - विशेष रूप से समुद्री जल से- रिवर्स ओसमोसिस के माध्यम से एक महत्वपूर्ण तकनीक है उन देशों के लिए, जिनके पास पीने का साफ़ पानी नहीं है दुनिया भर में. तो समुद्री जल रिवर्स ओसमोसिस से एक झिल्ली फिलटरेशन प्रौद्योगिकी है. हम समुद्र से पानी लेते हैं और हम दबाव डालते हैं और यह दबाव समुद्री जल को झिल्ली से बाहर निकालता है. स्वच्छ पानी का उत्पादन, उर्जा लेता है. लेकिन एक केंद्रित नमक सोलुशन भी छोड़ जाता है. लेकिन यह प्रक्रिया बहुत ही महंगी है और यह दुनिया भर के कई देशों के लिए लागत निषेधात्मक है. और यह, नमकीन सोलुशन कई बार वापस समुद्र में डाल दिया जाता है. और यह स्थानीय पारिस्थितिकी के लिए हानिकारक है उस समुद्र क्षेत्र में जहाँ यह डाला जाता है. मैं इस समय सिंगापुर में काम करता हूँ, और यह एक जगह है कि वास्तव में एक प्रमुख स्थान है डी-सलिनाशन प्रौद्योगिकी के लिए. और सिंगापुर का 2060 तक का प्रस्ताव है 90 करोड़ लीटर प्रति दिन का उत्पादन डी-सलिनाशन पानी का. लेकिन यह बड़े रूप से नमकीन सोलुशान का भी उत्पाद करेगा. और यहाँ, बैक्टीरिया के साथ मेरा सहयोग काम आता है इस समय हम कर रहे हैं हम धातु जमाते रहते हैं कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की तरह डी-सलिनाशन नमकीन से. मैग्नीशियम के मामले में और पानी की मात्रा जिस का अभी उल्लेख किया है, 4.5 अरब डॉलर का खनन उद्योग है सिंगापुर के लिए - एक जगह है जहाँ कोई भी प्राकृतिक संसाधन नहीं है. तो मैं चाहता हूँ आप एक खनन उद्योग की कल्पना करे जिसके रूप का पहले अस्तित्व नहीं था; एक ऐसे खनन उद्योग की कल्पना करें जिसका मतलब पृथ्वी को खोदना नहीं है, बैक्टीरिया हमें मदद कर रहा है खनिजों को जमा कर एकत्रित कर के डी-सलिनेशन नमकीन से. और आप यहाँ देख सकते हैं एक टेस्ट ट्यूब में एक उद्योग की शुरुआत है, एक खनन उद्योग जो प्रकृति के साथ सदभाव में है. धन्यवाद.

영어

i collaborate with bacteria. and i'm about to show you some stop-motion footage that i made recently where you'll see bacteria accumulating minerals from their environment over the period of an hour. so what you're seeing here is the bacteria metabolizing, and as they do so they create an electrical charge.

마지막 업데이트: 2019-07-06
사용 빈도: 4
품질:

인적 기여로
7,782,016,185 더 나은 번역을 얻을 수 있습니다

사용자가 도움을 필요로 합니다:



당사는 사용자 경험을 향상시키기 위해 쿠키를 사용합니다. 귀하께서 본 사이트를 계속 방문하시는 것은 당사의 쿠키 사용에 동의하시는 것으로 간주됩니다. 자세히 보기. 확인