Вы искали: आग जलती है (Хинди - Английский)

Переводы пользователей

Добавлены профессиональными переводчиками и компаниями и на основе веб-страниц и открытых баз переводов.

Добавить перевод

Хинди

Английский

Информация

Хинди

आग जलती है

Английский

the fire burns

Последнее обновление: 2022-08-03
Частота использования: 1
Качество:

Источник: Анонимно

Хинди

वह जलती है.

Английский

she's jealous.

Последнее обновление: 2017-10-12
Частота использования: 1
Качество:

Источник: Анонимно

Хинди

एक बार जब मोमबत्ती जलती है तो बहुत सुंदर लगती है

Английский

once lit , the light from the clear core shines through the design for a real glowing beauty .

Последнее обновление: 2020-05-24
Частота использования: 1
Качество:

Источник: Анонимно

Хинди

वैर और उत्पीड़न की प्रतीक होलिका जलती है और प्रेम तथा उल्लास का प्रतीक प्रह्लाद अक्षुण्ण रहता है ।

Английский

thus , holika , the representative of hatred and destruction is burnt and prahlad , the representative of love and happiness remains eternal .

Последнее обновление: 2020-05-24
Частота использования: 1
Качество:

Источник: Анонимно

Хинди

उन्होंने एक युवा साधक से कहा भी थाः एक गुप्त आग है जो हृदय में जलती है और सारे अस्तित्व पर छा जाती है , यह एक अग्नि है जो हर वस्तु को चमकाती है तथा शुद्ध करती है ।

Английский

as she told a young sadhak : there is a sacred fire that burns in the heart and envelops the whole being ; it is agni that illumines and purifies everything .

Последнее обновление: 2020-05-24
Частота использования: 1
Качество:

Источник: Анонимно

Хинди

यहां निरंतर एक ज्वाला जलती है जो उन अंजान सैनिकों की याद में है जिन्होंने इस राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया ।

Английский

this eternal flame was lighted in commemoration of the unknown soldiers who laid their lives to serve this nation .

Последнее обновление: 2020-05-24
Частота использования: 1
Качество:

Источник: Анонимно

Хинди

मोमबत्ती पर नक्काशी एक पुरानी जर्मन कला है जो अब भी कारीगरों द्वारा अभ्यास किया जाता है. यह एक दूसरे के ऊपर पर अलग अलग रंग का मोम डाल कर किया जाता है फिर डिजाइन नक्काशी के साथ चमकदार रंगों का प्रदर्शन किया जाता है नक़्क़ाशीदार मोमबत्ती की चमक और सुंदरता हराना कठिन है खुदी हुई मोमबत्तियां उनके कर्ल के लिए जानी जाती हैं वो दृश्य इतना खूबसूरत होता है कि मोमबत्ती जलाना अपने आप में एक अवसर है मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया अलग अलग बर्तन में विभिन्न रंगों की गर्म मोम के साथ शुरू होती है मोमबत्ती निर्माता गर्म मोम को हिलाती है ताकि रंग मोम के अंदर विशेष रूप से मिल जाये मोमबत्ती निर्माता स्टार के आकार का मोम कोर पहले स्पष्ट मोम और फिर पीले रंग के मोम के अंदर डालती है स्पष्ट मोम रंगीन मोम को पतला करती है. फिर परतों को ठंडे पानी में डालकर मजबूत किया जाता है ये प्रक्रिया 30-35 बार दोहराई जाती है ताकि स्टार के आकार के मोम कोर के ऊपर अलग अलग रंगों की परतें बन सके जब ये प्रक्रिया जारी रहती है, मोमबत्ती गरम और नरम हो जाती है जो मोमबत्ती को नक़्क़ाशीदार होने के लिए तैयार करती है पानी केवल बाहरी परत को ठंडा करता है थोड़ी देर में मोमबत्ती निर्माता की नालीयों को गहरा करती है जब ये प्रक्रिया जारी रहती है, वह मोमबत्ती तापमान पर कड़ी नजर रखती है अगर मोमबत्ती ज्यादा गरम हो जाएगी, तो उत्कीर्ण करने के लिए नरम हो जाएगी लेकिन अगर मोमबत्ती ज्यादा ठंडी हो जाएगी, तो मोम टूट सकती है सही स्थिरता प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है अब लगभग नक्काशी करने का समय है, लेकिन पहले मोमबत्ती निर्माता अतिरिक्त मोम को इकट्ठा करती है और उन्हें स्लाइस करती है. वे बहुत सुंदर है और बर्बाद नहीं कर सकते. तो वह जल्दी से उन्हें एक मशरूम मोमबत्ती का आकार दे देती है वह बाती के लिए मोमबत्ती के बीच में एक छेद करती है और क्षणों में मोमबत्ती पुरी हो जाती है बड़ी मोमबत्ती सही तापमान पर है, इसीलिए उस पर काम शुरू कर देना चाहिए इसके ऊपर सिर्फ 15 मिनट में नक़्क़ाशी करनी होगी वरना मोमबत्ती पर काम करना मुश्किल हो जाएगा मोमबत्ती निर्माता तल पर कट मारती है और टुकड़ों को वापस कर्ल करती है फिर तल को ठंडे पानी में डालकर मजबूत किया जाता है दूसरी पंक्ति में, कर्ल दूसरी दिशा में किये जाते हैं वह चार बार कर्ल करती है और चौथी बार कर्ल सीधा रखती है एक उपकरण का प्रयोग करके, वह मोमबत्ती के ऊपरी भाग में एक पवन चक्की डिजाइन करती है फिर वह पवन चक्की के लिए एक आधार बनाती है ट्यूलिप और अन्य डिजाइन मोमबत्ती के ऊपरी भाग को सजाते हैं उसे जल्दी लेकिन एक स्थिर हाथ से काम करना चाहिए. इस सीखने में कम से कम एक साल लग जाता है यह एक अच्छी चाल है. वह मोमबत्ती के ऊपरी भाग में एक पक्षी बनाती है एक आखरी चरित्र और इस नक्काशी का काम पूरा हो गया है. वह कुकी कटर की तरह डिवाइस बाती के आसपास प्रेस करती है इस से मोमबत्ती पर एक कुआँ बन जाता है और मोम सेंटर से जलती है और आसपास नहीं टपकती जो नक्काशी को बर्बाद कर सकती है वह एक गरम कड़ाही में मोमबत्ती स्पिन करती है ताकि उसका तल पिघल जाये और फिर वह मोमबत्ती के नीचे कंपनी स्टीकर लगा देती है अंत में, एक ऐक्रेलिक कोटिंग से मोमबत्ती को सजा देती है एक बार जब मोमबत्ती जलती है तो बहुत सुंदर लगती है

Английский

carving candles is an old german craft still practiced by artisans. it involves layering different colored wax then carving designs to expose those luminous colors.

Последнее обновление: 2019-07-06
Частота использования: 4
Качество:

Источник: Анонимно

Получите качественный перевод благодаря усилиям
7,747,989,918 пользователей

Сейчас пользователи ищут:



Для Вашего удобства мы используем файлы cookie. Факт перехода на данный сайт подтверждает Ваше согласие на использование cookies. Подробнее. OK