Вы искали: Пиши на русском (Русский - Хинди)

Компьютерный перевод

Обучается переводу с помощью примеров, переведенных людьми.

Russian

Hindi

Информация

Russian

Пиши на русском

Hindi

 

От: Машинный перевод
Предложите лучший перевод
Качество:

Переводы пользователей

Добавлены профессиональными переводчиками и компаниями и на основе веб-страниц и открытых баз переводов.

Добавить перевод

Русский

Хинди

Информация

Русский

Свободная энциклопедия wikipedia (на русском) query

Хинди

विकिपेडिया - मुफ्त विश्वकोशquery

Последнее обновление: 2018-12-24
Частота использования: 2
Качество:

Русский

На & русский

Хинди

रूसी (r)

Последнее обновление: 2011-10-23
Частота использования: 1
Качество:

Предупреждение: Содержит скрытое HTML-форматирование

Русский

mai aap ke respect karta hun перевод на русский

Хинди

mai aap ke respect karta hun

Последнее обновление: 2021-07-28
Частота использования: 1
Качество:

Источник: Анонимно

Русский

100 миллионов зеленых и, опа - я могу полететь на луну. Но, знаете, могли ли вы тогда в 60-ых представить, когда шла космическая гонка, чтобы первая коммерческая капиталистическая вещь, требующая выполнения - это купить билет, чтобы слетать на луну, было бы возможным на русском оборудовании? И предположили ли бы вы, что русские могли бы представить, что когда они первые попадут на луну на их развитом оборудовании, то ребята на корабле не будут русскими?

Хинди

100 मिलियन डॉलर -- और हाँ, मैं चाँद जा सकता हूँ. पर जैसा कि आपने '60 के दशक में सोचा होगा, जब ये अंतरिक्ष प्रतिस्पर्धा पूरे ज़ोर पर था, कि पहला आम पूँजिवादियों के तरह का काम यही टिकट ख़रीद कर चाँद पर जाना -- ये रूसी संसाधनों के ज़रीए होगा? और क्या आपने अंदाज़ा लगाया होगा, या रूसियों ने भी कल्पना की होगी, कि जब वो पहली बार अपने पूर्ण विकसित संसाधनों के ज़रीए चाँद पर जाएँ, तो उनके यान में बैठने वाला कोई रूसी नहीं होगा? बल्कि कोई जापानी या अमरीकी करोड़पति होगा? सच में ये बहुत अजीब लगेगा. ख़ैर, मैं सोचता हूँ हमें उन्हे फिर हराना चाहिए. मुझे लगता है कि हम एक बहुत ही सफल अंतरिक्ष यात्रा उद्योग देखने वाले हैं. इसमें इस बात से कुछ आता नहीं की हम पहले हैं या नहीं. रूसियों ने कॉनकार्ड से पहले ही आवाज़ से तेज़ गति में चलने वाला यान बना लिया था. उससे उन्होने कुछेक मालवाही यात्राएँ करवाईं, ओर फिर उसे सेवा से बाहर कर दिया. आप ऎसे उदाहरण वाणिज्यिक चीज़ों में भी पाएँगे. ठीक, तो अब हम मनुष्य के अंतरिक्ष यात्रा के वाणिज्यिक पक्ष पर बात करेंगे. ये छोटी सी चीज़ बताती है कि नासा जो 2020 में करेगी, ये उसका कम से कम पाँच गुना होगी. मैं बताना चाहूनासा जो 2020 में चाहूँगा कि अब तक विश्व भर में कम से कम डेढ़ बिलियन से एक दशमलव सात बिलियन डॉलर का निवेश निजी अंतरिक्ष यात्रा के क्षेत्र में हो चुका है, जिसका सरकारों से कोई सरोकार नहीं. अगर आप पढ़ना चाहें -- गूगल में ढूँढना चाहें, आप को इससे लगभग आधे का आंकड़ा मिलेगा, पर असल में उससे दुगनी राशि को इस परियोजना के लिए चिन्हित किया जा रहा है -- अभी ख़र्च नहीं हुई है, पर अगले चंद सालों की योजनाओं के लिए निर्धारित की जा रही है. बहुत बड़ी राशि है. मेरा अनुमान है कि ये उद्योग बहुत ही लाभजनक होगा -- फायदा होना ही है जब आप लोगों से 200,000 डॉलर लेकर उन्हें यात्रा करवाएँ जबकि पूरी व्यवस्था को चलाने का ख़र्च केवल उसका दसवां हिस्सा हो, या उससे भी कम -- बहुत फायदे का सौदा है. मेरा अनुमान ये भी है कि इसमें होने वाला निवेश उस राशि के आधे से भी कम होगा जो अमरीकी करदाता नासा के मानव चालित अंतरिक्ष यान के काम में ख़र्च करता है. और तुलनात्मक रूप से इस काम में लगने वाले हर डॉलर का कम से कम 10 से 15 गुणा बेहतर इस्तेमाल होगा. इसके मायने ये होंगे कि हमारे ठीक से समझने के पहले ही, इंसान की अंतरिक्ष यात्रा में प्रगति, बिना करदाताओं के पैसे के, कम से कम पाँच गुना हो जाएगी नासा के आज के इंसानी अंतरिक्ष यात्रा के लिए बनाए गए बजटों से. और इसका सीधा सा कारण हैं हम. निजी उद्योग. आप इस तरह की चीज़ों के लिए कभी सरकार पर आश्रित नहीं हो सकते -- हम ये बहुत दिनों से करते आए हैं. नासा के पहले naca (पहले की सरकारी कमीटी जो वैमानिकी में अमरीकी सरकार को परामर्श देती थी ) ने न तो किसी विमान को बनाया और न ही किसी विमान संस्था को चलाया. पर नासा अंतरिक्ष यान बना रही है, हमेशा से बनाती आई है, और अंतरिक्ष यात्रा का ज़रीया केवल उन्ही को उपलब्द्ध है. पर हम उससे बचते आए हैं क्योंकि हमें उससे डर लगता है. लेकिन जून 2004 के बाद, जब मैंने दिखाया कि एक छोटा सा दल भी ये काम कर सकता है, जिससए उसकी स्थापना की शुरुवात होती है, उस समय से सब कुछ बदल गया. ओके, बहुत धन्यवाद आप सभी का.

Последнее обновление: 2019-07-06
Частота использования: 1
Качество:

Источник: Анонимно

Получите качественный перевод благодаря усилиям
7,772,980,933 пользователей

Сейчас пользователи ищут:



Для Вашего удобства мы используем файлы cookie. Факт перехода на данный сайт подтверждает Ваше согласие на использование cookies. Подробнее. OK